Recent Posts

Sports

test

loco pilet railway driver ki taiyari ke liye qaulification -लोको पायलट की prepration कैसे करे

loco pilet railway driver ki taiyari ke liye कुछ महत्वपूर्ण रिकमेन्डेशन शेयर करने जा रहा हु ! loco pilot की prepration के कैसे किया जाये !और महत्वपूर्ण विषय railway medical rules and fitness test, assistant loco pilot psychological test है जिस पर आपको ध्यान देना बहुत इम्पोर्टेन्ट है ! ज्यादा न बात करते हुए अब लोको पिलेट के प्रेपरेशन के point पर आते है !



  name of board 
rrb railway



  no of vacancy
23801

loco pilat job image , train image
loko pilet

लोको पायलट कैसे बनते है -


कई बार मन में सवाल उठता होगा की काश ट्रैन का ड्राइवर बनने का मौका मिल जाता ! या ट्रैन ड्राइवर बनने के लिए क्या करना होगा ! तो आज आपके सामने कुछ ऐसे ही अवसर आपका इन्तजार कर रहे है ! जी है बस जरुरत है आपको खुद पर भरोषा करके लोको पायलेट के प्रेपरेशन या तैयारी में lag जाने की !

लोको पायलट एक भारतीय रेलवे का पद है जोकि केंद्र सरकार द्वारा पद निकला जाता है जिसको पास करने के बाद आवेदक को ट्रैन चलने का नौकरी मिलता है !



loco pilot recruitment eligibility-

लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करे तो आपको 10th Pass और 12th Pass की डिग्री होनी चाहिए |



उसके बाद आप ITI डिप्लोमा जो की इलेक्ट्रिकल, मैकेनिक, ऑटोमोबाइल इनमे से किसी भी ट्रेड से होनी चाहिए| 


अगर आपके पास इन ट्रेड से बैचलर इंजिनियर डिग्री भी है तो भी आप Loco Pilot के लिए आबेदन कर सकते है | लेकिन शर्त ये है की ये सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट होना चाहिए !


loco pilot medical fitness test and rules-

Train Driver बनने के लिए Medical योग्यता में आंख का सबसे अहम् रोल होता है ! क्युकी अक्सर देखा गया है की काफी सरे स्टूडेंट परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल टेस्ट में बहार हो जाते है अगर आपके आँखों में थोड़ा सा भी कमी है ! तो आप अभी से इलाज़ करवा के ठीक कर सकते है ! ताकि आपको ऐसे दिक्कतों का सामना न करना पड़े !


1. loco pilot लिखित परीक्षा :

अगर हम लिखित परीक्षा की बात करे तो इसे आसानी से ८ से १० घंटे समय देकर पास किया जा सकता है ! 




लोको पायलट की परीक्षा १२० अंक का होता है जिसके लिए आपको ९० मिनट दिया जाता है ! इसको पास करने बाद आप Presence of Mind के लिए योग्य हो जाएंगे !

2. loco pilot Presence of Mind test:

इसमें आवेदक से कुछ मौखिक सवाल किये जाते है जिसे स्टूडेंट को तत्काल अपने दिमाक से आंसर देना होता है ! 




इस टेस्ट बाद आपको मेडिकल टेस्ट देना होता है !

3. loco pilot Medical Test

मेडिकल टेस्ट आपके देखने की शक्ति अच्छी होनी चाहिए ! अगर आपकी आँखों में कोई परेशानी नहीं है तो आपको इसके बाद ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जायेगा !



लोको पलट में लिखित और मेडिकल टेस्ट का अहम् रोल होता है !

loco pilet railway driver ki taiyari ke liye qaulification -लोको पायलट की prepration कैसे करे loco pilet railway driver ki taiyari ke liye qaulification -लोको पायलट की prepration कैसे करे Reviewed by ALL YOUTUBE PRODUCT on फ़रवरी 08, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thank for your feedback

Blogger द्वारा संचालित.